एक हफ्ते पुराने से पुराने पिम्पल्स,दाग-धब्बे व किसी भी तरह के निशान हटाए

 चेहरे का एक-एक पिंपल होगा जड़ से खत्म कर देगा यह घरेलू नुस्खा। दाग-धब्बे, मुंहासे हटाने का आसान और सरल उपाय है। हम में से कोई भी नहीं चाहता कि उसके चेहरे पर दाग-धब्बे हो क्योंकि बार-बार पिंपल आने से ना केवल चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं बल्कि चेहरे की खूबसूरती में छिप जाती है जिससे सुंदर चेहरा भद्दा लगने लगता है। इसके लिए कई बार हम ऐसी ऐसी चीजें लगाते हैं जो हमारे चेहरों को और भी ज्यादा बिगाड़ देती हैं।


लेकिन आज वह तो आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं जो आपके चेहरे से पिंपल को एकदम जड़ से खत्म कर देगा साथ ही साथ आपके चेहरे का दाग धब्बे के निशान भी गायब करेगा और यह बहुत ही आसान और सरल उपाय है। इसे आप आसानी से अपने घर पर बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और रात भर में ही आपके चेहरे के पिंपल गायब होना शुरू हो जाएंगे तो चलिए आपको बताते हैं कि यह घरेलू नुस्खा कैसे बनाना है।


इस नुस्खे को बनाने के लिए हमें लेना है एलोवेरा। पिंपल हटाने के लिए दोस्तों यह एलोवेरा आपके चेहरे पर दो तरीकों से काम करेगा। पहला आपके पिंपल को सिकुड़ने में मदद करेगा अगर उस में दर्द और जलन है वह ठीक करेगा और दूसरा आपके चेहरे के पिंपल और दाग-धब्बे गायब करेगा और चेहरे के दाग-धब्बे के निशान को भी खत्म कर देगा। आपको क्या करना है की एलोवेरा का छिलका उतार लेना है। उसके बाद चम्मच की सहायता से जो उसका पानी जैसा बीच में जेल रहता है उसको एक कटोरी में निकाल लेना है। आपको यह जल दो चम्मच लेना है।


एलोवेरा जेल निकालने के बाद आपको दूसरी चीज लेनी है वह है नीम की पत्तियां। नीम हमारे चेहरे की पोर्ट को क्लीन करती है साथ ही साथ पिंपल उत्पन्न करने वाली बैक्टीरिया को साफ करती है। उन्हें जड़ से खत्म करती है जिससे दोस्तों हमारे चेहरे पर बार-बार पिंपल नहीं होते। अगर हमारे चेहरे पर किसी प्रकार के निशान हैं दाग धब्बे रह जाते हैं तो उन्हें भी खत्म करने में बहुत मदद करती है।


तीसरी चीज हमें जो लेनी है वह है बेसन बेसन हमारे चेहरे को चमकदार बनाने के लिए बहुत ही मददगार होता है। बार-बार चेहरे पर दाग धब्बे होने से चेहरे की खूबसूरती छीन जाती है और स्किन बिल्कुल डेल पड़ जाती है। लेकिन बेसन की इस्तेमाल हमारी स्कीन चमकदार और मुलायम हो जाती है साथ ही साथ हमारे चेहरे से टाइमिंग की समस्या को खत्म करती है जिससे हमारे चेहरे की त्वचा एक समान होती है।

अब आपको दोस्तों जिस कटोरे में एलोवेरा लिए थे उसमें आपको दो चम्मच बेसन को डालना है। और इसी के साथ-साथ आपको इसमें गुलाब जल डालना है गुलाब जल लगाने से हमारी स्किन हाइड्रेट होती है। जिससे हमारी त्वचा की चमक बढ़ जाती है और हमारे चेहरे पर निखार आता है। आपको यह गुलाब जो मार्केट में आसानी से मिल जाएगा इसे आपको इस कटोरे में एक चम्मच डाल लेना है। इसके बाद आपको जो हम नीम की पत्तियां लिए थे उसको लेना है और आठ नीम की पत्तियां इसमें कटोरे में डाल देना। अब इन चीजों को ग्राइंडर में डालकर इसका पेस्ट बना लेना है।

अब आपको एक कॉलगेट टूथपेस्ट लेना है इसको आपको अपनी अंगुली पर थोड़ा सा लेना है जितना आप सुबह ब्रस करने के लिए लेते हैं। आपके ऊपर आपको सुखा हुआ एक चुटकी बेसन छिड़क लेना है। इस पर बेसन डालने के बाद आपके चेहरे पर जहां पर भी पिंपल है वहां पर इसको लगाइए। और इसे 10 से 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दे। इससे  आपका पिंपल ड्राइ हो जाएगा सुख पर छोटा हो जाएगा, अगर उस में जलन होती है वह भी कम हो जाएगी। अब 15 मिनट के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लीजिए।

अब जो हमने पेस्ट तैयार किया है उसे अपने चेहरे पर लगाएंगे इसे लगाने के लिए आपको क्या करना है आपको लेना है एक रुई या सूति कपड़ा का टुकड़ा और इसको उस में डूबा कर अपने चेहरे पर लगाइए जहां कहीं पर आपके चेहरे पर पिंपल, दाग-धब्बे हैं जलन होती है। इसे अपने चेहरे पर पूरे अच्छे तरीके से लगा दीजिए लेकिन अपनी आंखों को बचाएगा। क्योंकि आंखों में जाने से यह जलन कर सकता है। अगर आप इसको अपने चेहरे पर दिन में लगाए हैं तो 1 घंटे बाद धो सकते हैं अगर आप इसे रात में सोने ओके वक्त लगाएं हैं। तो आप लगाकर इसको रात भर सो सकते हैं उसके बाद सुबह आप इसको धो सकते हैं।

इस नुस्खे के दो से तीन बार इस्तेमाल से आपको देखने को मिलेगा की आपके चेहरे से आधा से ज्यादा पिंपल कम हो जाएंगे और एक हफ्ते तक लगातार लगाने से आपके चेहरे के सारे पिंपल, दाग-धब्बे और जलन खत्म हो जाएंगे साथ ही साथ आपके चेहरे पर एक नई खूबसूरती देखने को मिलेगी। इसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलिएगा और कमेंट में जरूर अपने विचार शेयर कीजिएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ